Profit and Loss | Tricks in Hindi | for SSC CGL, Bank PO/Clerk, RRB-Easy Mathematics

Profit and Loss | Tricks in Hindi | for SSC CGL, Bank PO/Clerk, RRB-Easy Mathematics

प्रिय पाठक आप सभी का Easy Mathematics के Profit & loss सेक्शन में स्वागत है। जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने के लिए सामान्य ज्ञान रिजनिंग करंट अफेयर्स के साथ-साथ Math सेक्शन पर भी प्रतियोगियों का पकड़ होना अत्यंत ही महत्वपूर्ण है।  जिससे वह मैथ के प्रश्नों को कम समय में आसानी से हल कर सके, अतः इसी को ध्यान में रखते हुए Easy Mathematics अपने इस ब्लॉग पोस्ट में उन सभी प्रतियोगियों जो SSC ( Clerk Grade, Tax Assistant, Section officer, CPO, Income Tax, CGL ), Bank PO/Clerk, RRB, LIC, M.B.A, CPF आदि परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं उन सभी के लिए Easy Mathematics –Profit and Loss से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों को ट्रिक्स द्वारा कम समय में हल करने का तरीका लेकर आया है।अतः आप Easy Mathematics के Profit and Loss | Tricks in Hindi | for SSC CGL, Bank PO/Clerk, RRB-Easy Mathematics इस  ब्लॉग पोस्ट को पढ़ें और इसी तरह के परीक्षाेपयोगी तथ्यों के लिए हमारे ब्लॉक Easy Mathematics को फॉलो करें।

Profit and Loss | Tricks in Hindi | for SSC CGL, Bank PO/Clerk, RRB-Easy Mathematics

1. राम ने कुछ केले एक रुपए में तीन की दर से खरीदे और उतने ही केले एक रुपए में दो की दर से खरीदे उन सभी पर 25% लाभ (Profit ) प्राप्त करने के लिए वह उन्हें प्रति दर्जन कितने रुपए की दर से बेचे?

Easy Mathematics

Also Read:- HOW TO MAKE MONEY WITH BREAKOUT TRADING

2. विजय ने 60 पीस खिलौना तैयार किया प्रति खिलौने का लागत मूल्य 10 रुपए आता है। वह 5 रुपए प्रति पीस विक्रय एजेंट को देता है। तथा 1 रुपए प्रति पीस की दर से सेल्समैन को देता है। यदि वह 30% का Profit प्राप्त करना चाहता है, तो खिलौनों को किस दर से बेचेगा?

Easy Mathematics

Also Read:- मिश्रण पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न। How to solve mixture and alligation questions.

3. किसी खिलौने को 575 रुपये में बेचने से प्राप्त Profit उसी खिलौने को 445 रुपये में बेचने से प्राप्त Loss से 20  रुपए अधिक है। खिलौने का लागत मूल्य क्या है?

Easy Mathematics

Also Read:- चक्रवृद्धि और साधारण ब्याज के अंतर पर आधारित प्रश्न।Difference Between CI and SI

4. किसी खिलौने को 1060 रुपए में बेचने पर प्राप्त Profit उस Loss से जो उस खिलौने को 950 रुपए में बेचने से होती है। 20% अधिक है। 25% Profit कमाने के लिए खिलौना कितने में बेची जाएगी?

Easy Mathematics

Also Read:- दिल्ली सल्तनत से जुडे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न। Important Questions of Delhi Sultanate

5. विजय ने एक दीवार घड़ी 6% Loss पर बेची यदि वह इसको 28 रुपए अधिक में बेचता तो विजय को 8% का Profit होता विजय ने दिवाल घड़ी कितने में खरीदी थी?

Easy Mathematics

Also Read:- समय तथा दूरी के 10 सबसे महत्वपूर्ण सवाल Time & Distance 10 Very Important Questions

6. एक निर्माता कंपनी ने एक पेन किसी थोक विक्रेता को 18% Profit  पर बेचीं। थोक विक्रेता ने उस पेन को एक दुकानदार को 20% Profit पर बेचा। दुकानदार ने वही पेन 25% Profit प्राप्त करके राहुल को बेच दिया। यदि राहुल ने उस पेन को 30.09 रुपये में खरीदा हो, तो निर्माता कंपनी के लिए उस पेन का लागत मूल्य क्या था?

Easy Mathematics

Also Read:- चक्रवृद्धि ब्याज पर आधारित प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछे जाने वाले 11 महत्वपूर्ण प्रश्न

7. राम ने एक रेडियो 16% का Profit ले कर बेच दिया। यदि वह उसे 10% कम पर खरीदता तथा 14 रु० कम पर बेचता तो राम को 25% का Profit होता। रेडियो का क्रय मूल्य क्या है?

Easy Mathematics

Also Read:- नल और हौज के सबसे अधिक पूछे जाने वाले 11 महत्वपूर्ण प्रश्न

8. अजय 25 किग्रा चावल 6 रुपए प्रति किग्रा० की दर से तथा 35 किग्रा० चावल 7 रुपए प्रति किग्रा० की दर से खरीदा है। वह दोनों प्रकार के चावल को मिलाकर 6.75 रुपए प्रति किग्रा० की दर से बेचता है, तो इस पूरे सौदे में उसे कितने रुपए का Profit या Loss हुआ होगा?

Easy Mathematics

Also Read:- Time & Work 12 Mains Questions

9. रमेश द्वारा निश्चित संख्या में कुछ वस्तुओं को 1रुपए में 10 के भाव से खरीदा गया तथा उतनी ही बस्तुओं को पुनः एक रुपए में 20 के भाव से खरीदा गया। इसके बाद रमेश ने सभी वस्तुओं को दो रुपए में 30 के भाव से बेच दिया, तो रमेश को इस तरह कितने प्रतिशत का Loss या Profit हुआ?

Easy Mathematics

Also Read:- Time & Work 10 Basic Questions with tricky Solution

10. रामलाल ने 48 रुपए प्रति दर्जन की दर से 20 दर्जन केले खरीदे। 8 दर्जन केले को रामलाल ने 10% लाभ पर तथा शेष बचे 12 दर्जन केले को रामलाल ने 20% Profit पर बेच दिया, तो रामलाल को 20 दर्जन केले पर कितनी प्रतिशत का Profit प्राप्त हुआ?

Easy Mathematics

Also Read:- सल्तनत काल की प्रशासनिक व्यवस्था |THE DELHI SULTANATE ADMINISTRATION

11. एक दुकानदार ने 25% लाभ पर एक रेडियो को 450 रुपये में बेच दिया। और उसने एक घड़ी को 10% हानि पर बेचा, इस तरह दुकानदार को इस पूरे सौदे में ना तो Loss ना ही Profit होता है। बताएं कि उसने घड़ी का विक्रय मूल्य क्या रखा था?

Easy Mathematics

Also Read:- तुर्कों का भारत पर आक्रमण- महमूद गजनवी और मोहम्मद गौरी

12. राधेश्याम ने 6160 रुपये में 28 टेबल खरीदा। इन्हे उसने ऐसे भाव पर बेचा कि उसे 6 टेबलों के विक्रय मूल्य के बराबर Profit  प्राप्त हुआ। राधेश्याम ने इस सौदे में कितने प्रतिशत का लाभ प्राप्त किया?

Easy Mathematics

Also Read:- उत्तर कालीन मुगल शासन का इतिहास

13. एक घड़ी तथा एक दीवाल घड़ी एक व्यापारी 390 रुपए में खरीदा है। वह घड़ी को 10% लाभ पर तथा दिवाल घड़ी को 15% लाभ पर बेच देता है। इस पूरे सौदे में उसे 51.50 रु० का Profit प्राप्त होता है। तो घड़ी तथा दीवार घड़ी के मूल्यों में कितने रुपए का अंतर है?

Easy Mathematics

Also Read:- Sayyid and Lodi Dynasty in Hindi| सैयद और लोदी वंश का इतिहास

I Hope you Like Easy Mathematics Post “Profit and Loss | Tricks in Hindi | for SSC CGL, Bank PO/Clerk, RRB-Easy Mathematics” Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *