मिश्रण पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न। How to solve mixture and alligation questions.

मिश्रण पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न। How to solve mixture and alligation questions.

आप सभी का Easy Mathematics के Mixture & Alligation सेक्शन में स्वागत है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आप लोगों के लिए मिश्रण पर आधारित प्रश्नों को आसानी से एवं कम समय में हल करने का तरीका बताएंगे, जो SSCCGL, BANK, RRB, JSSC, BSSC, UPPSCआदि परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। अतः आप लोग हमारे इस पोस्ट मिश्रण पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न। How to solve mixture and alligation questions. को पढ़ें एवं इसका लाभ उठाएं। साथ ही इसी तरह के परीक्षोपयोगी तथ्यों के लिए हमारे ब्लॉक को फॉलो करें.

मिश्रण पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न। How to solve mixture and alligation questions.

मिश्रण पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न। How to solve mixture and alligation questions.

1. पानी और नमक के घोल में 15% नमक है 40 लीटर पानी को घोल से वाष्प के रूप में उड़ा देने पर शेष घोल में 25% नमक रह जाता है। तो प्रारंभिक घोल कितने लीटर का था?

पानी और नमक के घोल में 15% नमक है 40 लीटर पानी को घोल से वाष्प के रूप में उड़ा देने पर शेष घोल में 25% नमक रह जाता है। तो प्रारंभिक घोल कितने लीटर का था?

2. तीन अलग-अलग बर्तनों की धारिताओं का अनुपात 2 : 3 : 5 है इनमें चीनी तथा पानी के मिश्रण भरे हैं पहले, दूसरे तथा तीसरे बर्तनों में इनका अनुपात क्रमशः (2 : 3), (1 : 4) तथा (3 : 4) हैं इन सभी बर्तनों के मिश्रण को एक अलग बर्तन में डाल दिया जाता है तो नए बर्तन में चीनी तथा पानी का अनुपात क्या होगा?

तीन अलग-अलग बर्तनों की धारिताओं का अनुपात 2 : 3 : 5 है इनमें चीनी तथा पानी के मिश्रण भरे हैं पहले, दूसरे तथा तीसरे बर्तनों में इनका अनुपात क्रमशः (2 : 3), (1 : 4) तथा (3 : 4) हैं इन सभी बर्तनों के मिश्रण को एक अलग बर्तन में डाल दिया जाता है तो नए बर्तन में चीनी तथा पानी का अनुपात क्या होगा?
3. तांबे की दो अलग-अलग मिश्रित धातु हैं। जिनका कुल भार 50 किलोग्राम है पहली धातु में दूसरी धातु की अपेक्षा 40% तांबा कम है पहली तथा दूसरी मिश्रित धातु में तांबे का प्रतिशत ज्ञात कीजिए यदि पहली मिश्रित धातु में 6 किलोग्राम तथा दूसरी मिश्रित धातु में 12 किलोग्राम तांबा मौजूद है।
तांबे की दो अलग-अलग मिश्रित धातु हैं। जिनका कुल भार 50 किलोग्राम है पहली धातु में दूसरी धातु की अपेक्षा 40% तांबा कम है पहली तथा दूसरी मिश्रित धातु में तांबे का प्रतिशत ज्ञात कीजिए यदि पहली मिश्रित धातु में 6 किलोग्राम तथा दूसरी मिश्रित धातु में 12 किलोग्राम तांबा मौजूद है।
4. दूध और पानी के 70 लीटर मिश्रण में 10% पानी है इसमें कितना पानी मिलाया जाए कि नए मिश्रण में 63% दूध हो जाए?
दूध और पानी के 70 लीटर मिश्रण में 10% पानी है इसमें कितना पानी मिलाया जाए कि नए मिश्रण में 63% दूध हो जाए?
5. X और Y दो प्रकार के मिश्रण हैं। मिश्रण X में द्रव A, B और C का अनुपात 3 : 5 : 2 है। जबकि मिश्रण Y में द्रव A और B 4 : 5 के अनुपात में है। 1 लीटर मिश्रण X के साथ 2 लीटर मिश्रण Y को मिलाया जाता है और एक नया मिश्रण बनाया जाता है, तो नए मिश्रण के 540 मिलीलीटर में द्रव A की मात्रा क्या होगी?
X और Y दो प्रकार के मिश्रण हैं। मिश्रण X में द्रव A, B और C का अनुपात 3 : 5 : 2 है। जबकि मिश्रण Y में द्रव A और B 4 : 5 के अनुपात में है। 1 लीटर मिश्रण X के साथ 2 लीटर मिश्रण Y को मिलाया जाता है और एक नया मिश्रण बनाया जाता है, तो नए मिश्रण के 540 मिलीलीटर में द्रव A की मात्रा क्या होगी?
6. एक बर्तन शराब से भरा था। इसमें से 9 लीटर शराब निकाल कर खाली बचे भाग में 9 लीटर पानी भर दिया जाता है। यह प्रक्रिया तीन बार और दोहराई जाती है इस प्रकार अंत में प्राप्त घोल में शराब तथा पानी का अनुपात 81 : 47 रह जाता है। प्रारंभ में बर्तन में कितनी शराब थी?
एक बर्तन शराब से भरा था। इसमें से 9 लीटर शराब निकाल कर खाली बचे भाग में 9 लीटर पानी भर दिया जाता है। यह प्रक्रिया तीन बार और दोहराई जाती है इस प्रकार अंत में प्राप्त घोल में शराब तथा पानी का अनुपात 81 : 47 रह जाता है। प्रारंभ में बर्तन में कितनी शराब थी?
7. एक व्यापारी के पास 600 किलोग्राम चावल है। इसका कुछ भाग वह 12% लाभ पर तथा बाकी बचे भाग को 18% लाभ पर बेचता है। इस प्रकार उसे कुल पर 14% लाभ प्राप्त होता है, तो 12% लाभ पर उसने कितना चावल बेचा?
एक व्यापारी के पास 600 किलोग्राम चावल है। इसका कुछ भाग वह 12% लाभ पर तथा बाकी बचे भाग को 18% लाभ पर बेचता है। इस प्रकार उसे कुल पर 14% लाभ प्राप्त होता है, तो 12% लाभ पर उसने कितना चावल बेचा?
8. राम 170 रुपये प्रति किलोग्राम की चाय को 190 रुपये प्रति किलोग्राम की चाय के साथ 3 : 1 के अनुपात में मिलाकर इस प्रकार प्राप्त मिश्रण को 180 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बेचता है, तो उसका लाभ प्रतिशत ज्ञात करें।
राम 170 रुपये प्रति किलोग्राम की चाय को 190 रुपये प्रति किलोग्राम की चाय के साथ 3 : 1 के अनुपात में मिलाकर इस प्रकार प्राप्त मिश्रण को 180 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बेचता है, तो उसका लाभ प्रतिशत ज्ञात करें।
9. 540 मिलीलीटर मिश्रण में दूध और पानी का अनुपात 5 : 4 है। इसमें कितना पानी और डाला जाए कि नए मिश्रण में दूध और पानी का अनुपात 15 : 18 हो जाए?
540 मिलीलीटर मिश्रण में दूध और पानी का अनुपात 5 : 4 है। इसमें कितना पानी और डाला जाए कि नए मिश्रण में दूध और पानी का अनुपात 15 : 18 हो जाए?
10. विनोद X और Y प्रकार के 100 किलोग्राम चावल 1100रुपये में बेचकर 300 रुपये का लाभ कमाता है। यदि X तथा Y प्रकार के चावल का लागत मूल्य 10 रुपये तथा 5 रुपये प्रति किलोग्राम हो, तो मिश्रण में X तथा Y प्रकार के चावल का अनुपात क्या है?
विनोद X और Y प्रकार के 100 किलोग्राम चावल 1100रुपये में बेचकर 300 रुपये का लाभ कमाता है। यदि X तथा Y प्रकार के चावल का लागत मूल्य 10 रुपये तथा 5 रुपये प्रति किलोग्राम हो, तो मिश्रण में X तथा Y प्रकार के चावल का अनुपात क्या है?
11. विवेक चार प्रकार के चाय जिनका मूल्य क्रमशः 95रु०, 60रु०, 90रु० तथा 50रु० प्रति किलोग्राम है। को किस अनुपात में मिलाये की मिश्रण की लागत मूल्य 80रु० प्रति किलोग्राम हो जाए?
विवेक चार प्रकार के चाय जिनका मूल्य क्रमशः 95रु०, 60रु०, 90रु० तथा 50रु० प्रति किलोग्राम है। को किस अनुपात में मिलाये की मिश्रण की लागत मूल्य 80रु० प्रति किलोग्राम हो जाए?
12. एक टंकी को 80 लीटर पानी और दूध के मिश्रण के द्वारा भर दिया जाता है। तथा उसमें से 70% दूध तथा 30% पानी को मिश्रण से निकाल लिया जाता है। जिससे टंकी का 55% भाग खाली हो जाता है, तो टंकी में प्रारंभ में कितना लीटर दूध था?
एक टंकी को 80 लीटर पानी और दूध के मिश्रण के द्वारा भर दिया जाता है। तथा उसमें से 70% दूध तथा 30% पानी को मिश्रण से निकाल लिया जाता है। जिससे टंकी का 55% भाग खाली हो जाता है, तो टंकी में प्रारंभ में कितना लीटर दूध था?
13. राहुल का खर्च और बचत का अनुपात 6 : 5 है। यदि उसकी आय और खर्च क्रमश 15% और 20% बढ़ जाती है, तो बताएं कि उसकी बचत कितने प्रतिशत बढ़ जाएगी?
राहुल का खर्च और बचत का अनुपात 6 : 5 है। यदि उसकी आय और खर्च क्रमश 15% और 20% बढ़ जाती है, तो बताएं कि उसकी बचत कितने प्रतिशत बढ़ जाएगी?
14. एक चीनी दुकानदार दो प्रकार की चीनी खरीदा है। जिसमें पहले प्रकार चीनी का मूल्य दूसरे प्रकार की चीनी के मूल्य का 2 गुना है। वह दोनों प्रकार के चीनी को 2 : 3 के अनुपात में मिलाकर 17.50 रु०/किग्रा० की दर से बेच देता है और इस तरह उसे 25% का लाभ होता है, तो पहले प्रकार के चीनी का मूल्य ज्ञात करें।
एक चीनी दुकानदार दो प्रकार की चीनी खरीदा है। जिसमें पहले प्रकार चीनी का मूल्य दूसरे प्रकार की चीनी के मूल्य का 2 गुना है। वह दोनों प्रकार के चीनी को 2 : 3 के अनुपात में मिलाकर 17.50 रु०/किग्रा० की दर से बेच देता है और इस तरह उसे 25% का लाभ होता है, तो पहले प्रकार के चीनी का मूल्य ज्ञात करें।
15. 48 लीटर दूध जिसका विक्रय मूल्य 10 रु० प्रति लीटर है में कितना पानी मिला दिया जाए कि इस तरह से बने मिश्रण का मूल्य घटकर 8 रु० प्रति लीटर रह जाए?
48 लीटर दूध जिसका विक्रय मूल्य 10 रु० प्रति लीटर है में कितना पानी मिला दिया जाए कि इस तरह से बने मिश्रण का मूल्य घटकर 8 रु० प्रति लीटर रह जाए?
16. दो बर्तनों A तथा B मैं दूध और पानी का अनुपात क्रमशः 5 : 2 तथा 7 : 6 है। एक नए बर्तन C में A तथा B में रखे दूध और पानी के मिश्रण को रखा गया है। जिसमें दूध और पानी का अनुपात 8 : 5 है, तो बर्तन C में A तथा B किस अनुपात में मिलाया गया है?
दो बर्तनों A तथा B मैं दूध और पानी का अनुपात क्रमशः 5 : 2 तथा 7 : 6 है। एक नए बर्तन C में A तथा B में रखे दूध और पानी के मिश्रण को रखा गया है। जिसमें दूध और पानी का अनुपात 8 : 5 है, तो बर्तन C में A तथा B किस अनुपात में मिलाया गया है?
17. एक दूधवाला दूध और पानी किस अनुपात में मिलायें कि मिश्रण को क्रय मूल्य पर भी बेचने से उसे 25% लाभ प्राप्त हो जाए?
एक दूधवाला दूध और पानी किस अनुपात में मिलायें कि मिश्रण को क्रय मूल्य पर भी बेचने से उसे 25% लाभ प्राप्त हो जाए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *