PFRDA allows partial withdrawal from NPS to meet these medical expenses

PFRDA allows partial withdrawal from NPS to meet these medical expenses
Source:- The Financial express


पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने कोरोनोवायरस के उपचार से संबंधित खर्चों को कवर करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) से आंशिक निकासी की अनुमति दी है।
Chairman of PFRDA- सुप्रतिम बंद्योपध्याय


पेंशन फंड रेगुलेशन में उल्लिखित भारत सरकार के निर्णय के मद्देनजर, जिसने COVID-19 को महामारी घोषित किया है, COVID -19 को एक गंभीर बीमारी के रूप में घोषित किया गया है, जो एक गंभीर बीमारी है। परिपत्र।
ये चिकित्सा व्यय ग्राहक के लिए या उसके पति या पत्नी, माता-पिता और बच्चों सहित कानूनी रूप से गोद लिए बच्चे के लिए हो सकते हैं। पीएफआरडीए ने कहा कि एनपीएस से अन्य आंशिक निकासी नियम अपरिवर्तित हैं।
यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि विशिष्ट परिस्थितियों में पेंशन फंड से जुड़ने की तारीख से तीन साल के बाद एनपीएस से आंशिक निकासी की अनुमति दी जाती है, जिसमें उच्च शिक्षा / बच्चों की शादी, आवासीय घर की खरीद / निर्माण और गंभीर बीमारी के इलाज के लिए शामिल हैं।
वर्तमान नियमों के तहत, गंभीर बीमारी के अंतर्गत आने वाले रोग इस प्रकार हैं:
·        Cancer
·        Kidney Failure (End Stage Renal Failure)
·        Primary Pulmonary Arterial Hypertension
·        Multiple Sclerosis
·        Major Organ Transplant
·        Coronary Artery Bypass Graft
·        Aorta Graft Surgery
·        Heart Valve Surgery
·        Stroke
·        Myocardial Infarction
·        Coma
·        Total blindness
·        Paralysis
·        Accident of serious/ life-threatening nature Any other critical illness of a life-threatening nature as stipulated in the circulars, guidelines or notifications issued by the Authority from time to time
सदस्य, आहरण के लिए आवेदन की तिथि के अनुसार उसके द्वारा किए गए योगदान के 25% की आंशिक निकासी कर सकते हैं। सदस्यता के पूरे कार्यकाल के दौरान अधिकतम तीन आंशिक निकासी की अनुमति है।
आंशिक निकासी अनुरोध ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किए जा सकते हैं। ऑफ़लाइन मोड में, ग्राहक को प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस सेवा प्रदाताओं को दस्तावेजों के साथ भौतिक आंशिक निकासी फॉर्म जमा करना होता है, जिसके आधार पर पीओपी ऑनलाइन अनुरोध शुरू कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *