लाभ तथा हानि के प्रश्नों को केवल 3 सेकण्ड मे हल करें

लाभ तथा हानि के प्रश्नों को केवल 3 सेकण्ड मे हल करें :- 

Know the Maths Short Tricks in Hindi . Here we shared Mathematics Shortcuts in solution for Competitive Exam Preparations such as SSC, IBPS, Clerk and others. Solve the Maths Questions of  Profit & Loss, by easy Mathematics tricks
प्रिय पाठक इस पोस्ट में मै आप लोगों को लाभ तथा हानि के प्रश्न जो अधिकतर प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछे जाते हैं उसे कम से कम समय में हल करने की आसान विधि बताऊंगा।

लाभ तथा हानि के प्रश्न

प्रश्न:- एक व्यक्ति ने एक घोडा तथा एक गाड़ी ₹20000 में खरीदी उसने घोड़े को 20% लाभ पर तथा गाड़ी को 10% हानि पर बेच दिया इस प्रकार से उसे कुल सौदे में 2% का लाभ हुआ घोड़े का क्रय मूल्य कितना है?

हल:- 

एक व्यक्ति ने एक घोडा तथा एक गाड़ी ₹20000 में खरीदी उसने घोड़े को 20% लाभ पर तथा गाड़ी को 10% हानि पर बेच दिया इस प्रकार से उसे कुल सौदे में 2% का लाभ हुआ घोड़े का क्रय मूल्य कितना है?


प्रश्न:- चाय के मूल्य में 10% कमी होने पर एक व्यापारी ₹22500 में 25 किलोग्राम चाय अधिक खरीद सकता है चाय का मूल्य प्रति किलोग्राम कितना है?

हल:- 

चाय के मूल्य में 10% कमी होने पर एक व्यापारी ₹22500 में 25 किलोग्राम चाय अधिक खरीद सकता है चाय का मूल्य प्रति किलोग्राम कितना है?


प्रश्न:- A किसी वस्तु को 15% लाभ पर B को बेचता है. B इसे 10% हानि पर C को बेचता है. यदि C ने इसके लिए ₹517.50 का भुगतान किया हो, तो A ने इसे कितने रुपए में खरीदा?

हल:- 

A किसी वस्तु को 15% लाभ पर B को बेचता है. B इसे 10% हानि पर C को बेचता है. यदि C ने इसके लिए ₹517.50 का भुगतान किया हो, तो A ने इसे कितने रुपए में खरीदा?


प्रश्न:- एक वस्तु को ₹996 में बेचने पर प्राप्त लाभ उस वस्तु को ₹894 में बेचने से हुई हानि दोनों समान है उस वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?

हल:- 

एक वस्तु को ₹996 में बेचने पर प्राप्त लाभ उस वस्तु को ₹894 में बेचने से हुई हानि दोनों समान है उस वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?


प्रश्न:- किसी वस्तु को 20% लाभ पर बेचने से उसे 20% हानि पर बेचने की तुलना में ₹60 अधिक प्राप्त होते हैं वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?

हल:- 

किसी वस्तु को 20% लाभ पर बेचने से उसे 20% हानि पर बेचने की तुलना में ₹60 अधिक प्राप्त होते हैं वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?


प्रश्न:- एक सब्जी विक्रेता ₹1 में 2 कि दर से नींबू खरीद ता है तथा ₹3 में 5 की दर से उन्हें बेचता है, उसका लाभ प्रतिशत कितना है?

हल:- 

एक सब्जी विक्रेता ₹1 में 2 कि दर से नींबू खरीद ता है तथा ₹3 में 5 की दर से उन्हें बेचता है, उसका लाभ प्रतिशत कितना है?


प्रश्न:- ₹1 की 20 की दर से बटन बेचने पर एक दुकानदार को 4% हानि होती है. इस पर 20% लाभ कमाने हेतु 1 रुपए के कितने बटन बेचे जाने चाहिए?

हल:- 

₹1 की 20 की दर से बटन बेचने पर एक दुकानदार को 4% हानि होती है. इस पर 20% लाभ कमाने हेतु 1 रुपए के कितने बटन बेचे जाने चाहिए?


प्रश्न:- एक दुकानदार त्रुटिपूर्ण तराजू के माध्यम से वस्तुओं को खरीदते समय 10% का घोटाला करता है तथा बेचते समय 10% का घोटाला करता है उसका लाभ प्रतिशत कितना है?

हल:- 

एक दुकानदार त्रुटिपूर्ण तराजू के माध्यम से वस्तुओं को खरीदते समय 10% का घोटाला करता है तथा बेचते समय 10% का घोटाला करता है उसका लाभ प्रतिशत कितना है?


प्रश्न:- 50 किलोग्राम दूध के साथ पानी की कितनी मात्रा मिलाई जाए कि मिश्रण को क्रय मूल्य पर बेचकर 10% लाभ प्राप्त किया जा सके?

हल:- 

50 किलोग्राम दूध के साथ पानी की कितनी मात्रा मिलाई जाए कि मिश्रण को क्रय मूल्य पर बेचकर 10% लाभ प्राप्त किया जा सके?


प्रश्न:- एक व्यक्ति ने कोई वस्तु खरीद कर इसे 5% लाभ पर बेच दिया यदि वह इसे 5% कम में खरीदा तथा ₹1 कम में बेचता तो उसे 10% लाभ होता वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?

हल:- 

एक व्यक्ति ने कोई वस्तु खरीद कर इसे 5% लाभ पर बेच दिया यदि वह इसे 5% कम में खरीदा तथा ₹1 कम में बेचता तो उसे 10% लाभ होता वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?


प्रश्न:- 100 वस्तुओं में से आधी वस्तुओं को 20% लाभ पर तथा शेष वस्तुओं को 40% लाभ पर बेचा गया यदि सभी वस्तुओं को 25% लाभ पर बेचा गया होता तो यह लाभ पहले से ₹100 कम मिलता प्रत्येक वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?

हल:- 

100 वस्तुओं में से आधी वस्तुओं को 20% लाभ पर तथा शेष वस्तुओं को 40% लाभ पर बेचा गया यदि सभी वस्तुओं को 25% लाभ पर बेचा गया होता तो यह लाभ पहले से ₹100 कम मिलता प्रत्येक वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?


प्रश्न:- दो साईकिलें समान मूल्य पर बेची जाती है इनमें से पहली साईकिल 20% लाभ पर तथा दूसरी साईकिल 20% हानि पर बेची जाती है इससे कुल ₹18 की हानि हुई हो तो इनके क्रय मूल्य क्या होंगे?

हल:- 

दो साईकिलें समान मूल्य पर बेची जाती है इनमें से पहली साईकिल 20% लाभ पर तथा दूसरी साईकिल 20% हानि पर बेची जाती है इससे कुल ₹18 की हानि हुई हो तो इनके क्रय मूल्य क्या होंगे?


प्रश्न:- किसी निर्माता ने एक वस्तु का अंकित मूल्य ₹50 निर्धारित किया तथा उसे 20% का बट्टा देकर बेच दिया यदि उसे 25% लाभ हुआ हो तो उस वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?

हल:- 

किसी निर्माता ने एक वस्तु का अंकित मूल्य ₹50 निर्धारित किया तथा उसे 20% का बट्टा देकर बेच दिया यदि उसे 25% लाभ हुआ हो तो उस वस्तु का क्रय मूल्य कितना है?


प्रश्न:- एक व्यक्ति ने एक मेज तथा एक कुर्सी कुल ₹2000 में खरीदी उसने मेज 20% लाभ पर तथा कुर्सी 30% लाभ पर बेची इस प्रकार उसे 23% लाभ हुआ मेज का क्रय मूल्य ज्ञात कीजिए-

हल:- 

एक व्यक्ति ने एक मेज तथा एक कुर्सी कुल ₹2000 में खरीदी उसने मेज 20% लाभ पर तथा कुर्सी 30% लाभ पर बेची इस प्रकार उसे 23% लाभ हुआ मेज का क्रय मूल्य ज्ञात कीजिए-


प्रश्न:- चीनी के भाव में 15% कमी होने पर एक व्यक्ति ₹544 में 3 किलो ग्राम अधिक चीनी खरीद सकता है पहले चीनी का भाव क्या था चीनी की घटी दर कितनी है?

हल:- 

चीनी के भाव में 15% कमी होने पर एक व्यक्ति ₹544 में 3 किलो ग्राम अधिक चीनी खरीद सकता है पहले चीनी का भाव क्या था चीनी की घटी दर कितनी है?


प्रश्न:- यदि 9 वस्तुओं का विक्रय मूल्य 15 वस्तुओं के क्रय मूल्य के बराबर हो तो इस सौदे में लाभ या हानि प्रतिशत ज्ञात कीजिए-

हल:- 

यदि 9 वस्तुओं का विक्रय मूल्य 15 वस्तुओं के क्रय मूल्य के बराबर हो तो इस सौदे में लाभ या हानि प्रतिशत ज्ञात कीजिए-


प्रश्न:- ₹200 प्रति किलोग्राम की चाय की प्रत्येक 3 किलोग्राम के साथ दूसरी प्रकार की 2 किलोग्राम चाय मिलाकर मिश्रण को ₹177 प्रति किलोग्राम की दर पर बेचने से दुकानदार को 18% लाभ होता है दूसरे प्रकार की चाय का मूल्य प्रति किलोग्राम ज्ञात कीजिए-

हल:- 

₹200 प्रति किलोग्राम की चाय की प्रत्येक 3 किलोग्राम के साथ दूसरी प्रकार की 2 किलोग्राम चाय मिलाकर मिश्रण को ₹177 प्रति किलोग्राम की दर पर बेचने से दुकानदार को 18% लाभ होता है दूसरे प्रकार की चाय का मूल्य प्रति किलोग्राम ज्ञात कीजिए-


प्रश्न:- अंकित मूल्य पर 12% की छूट के बाद भी एक दुकानदार को 21% लाभ होता है उसने अपनी वस्तुओं का अंकित मूल्य उनके क्रय मूल्य से कितने प्रतिशत अधिक पर निर्धारित किया हुआ है?

हल:- 

अंकित मूल्य पर 12% की छूट के बाद भी एक दुकानदार को 21% लाभ होता है उसने अपनी वस्तुओं का अंकित मूल्य उनके क्रय मूल्य से कितने प्रतिशत अधिक पर निर्धारित किया हुआ है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *