नल और हौज के सबसे अधिक पूछे जाने वाले 11 महत्वपूर्ण प्रश्न

नल और हौज के सबसे अधिक पूछे जाने  वाले 11 महत्वपूर्ण प्रश्न

नल और हौज के सबसे अधिक पूछे जाने  वाले 11 महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न:- तीन नल A, B और C एक टंकी को 6 घंटे में भर सकते हैं. इन्हें इकट्ठे खाली टंकी में खोल दिया गया 2 घंटे बाद C को बंद कर दिया गया तथा A और B ने शेष भाग को 7 घंटे में भर दिया. अकेले C द्वारा खाली टंकी को भरने में कितना समय लगेगा? 

हल:- 


प्रश्न:- तीन नल A, B, C एक हौज को क्रमशः 6 मिनट, 8 मिनट तथा 24 मिनट में भर सकते हैं, खाली हौज में तीनों नलों को एक साथ खोल दिया जाता है तथा नल C को हौज भरने से 2 मिनट पहले बंद कर दिया जाता है, हौज भरने में कितना समय लगा?

हल:- 


प्रश्न:- नल A किसी हौज को 20 मिनट में भर सकता है जबकि नल B इसमें से 5 लीटर प्रति सैकण्ड की दर से पानी बाहर निकालता है. पूर्णतः खाली हौज में दोनों ने एक साथ खोल दिए जाने पर 100 मिनट में हौज भर जाता है. हौज की क्षमता कितनी है?

हल:- 


प्रश्न:- एक छेद भरी टंकी को 8 घण्टे में खाली कर देता है. भरी टंकी में 6 लीटर प्रति मिनट की दर से टंकी को भरने वाला नल खोलने पर टंकी 12 घंटे में खाली हो जाती है. टंकी की धारिता कितनी है?

हल:- 


प्रश्न:- एक पाइप किसी टंकी को 6 घंटे में भर देता है आधी टंकी भरने पर ऐसी ही 3 और पाइप खोल दिए जाते हैं टंकी को पूरा भरने में कितना समय लगेगा?

हल:- 


प्रश्न:- एक पाइप एक टंकी को 15 मिनट में भर सकता है जबकि एक अन्य पाइप कैसे 10 मिनट में भर सकता है एक तीसरा पाइप भरी टंकी को 5 मिनट में खाली कर सकता है प्रारंभ में 4 मिनट तक पहले दोनों पाइप खोल दिए जाते हैं इसके बाद तीसरा पाइप भी खोल दिया जाता है तीसरा पाइप खोलने के कितने समय बाद टंकी खाली हो जाएगी?

हल:- 


प्रश्न:- एक टंकी को भरने के लिए 3 पाइप लगे हैं जिनके व्यास क्रमशः 1 सेमी० 4/3 सेमी० तथा 2 सेमी० है. एक निश्चित समय में प्रत्येक पाइप से बहने वाले पानी की मात्रा उस पाइप के व्यास के वर्ग के समानुपाती है सबसे अधिक व्यास वाला पाईप इस टंकी को 61 मिनट में भर देता है यदि तीनों पाइप इकट्ठे खोल दिए जाएं तो टंकी को भरने में कितना समय लगेगा?

हल:- 

प्रश्न:- एक नल किसी टंकी को 16 मिनट में भर सकता है तथा दूसरा नल इसे 8 मिनट में खाली कर सकता है यदि टंकी पहले से ही आधी भरी हुई हो तथा दोनों नल एक साथ खोल दिए जाएं तो टंकी भर जाएगी या खाली होगी तथा इसमें कितना समय लगेगा?

हल:- 


प्रश्न:- एक टंकी में दो नल A तथा B लगे हैं जो इसे ही क्रमशः 20 मिनट तथा 30 मिनट में भर सकते हैं तथा इसमें एक निकासी नल C लगा है एक व्यक्ति नल A तथा B खोल कर चला जाता है तथा तभी वापस लौटता है जबकि टंकी को भर जाना चाहिए था परंतु वह वापस आकर देखता है कि नल C भी खुला रह गया था अब इसे बंद कर देता है इसके बाद टंकी 3 मिनट में भर जाती है भरी टंकी को अकेला नल C कितनी देर में खाली कर देगा?

हल:- 


प्रश्न:- एक पानी की टंकी में 8 नल लगे हैं इनमें से कुछ पानी भरने के लिए तथा शेष पानी बाहर निकालने के लिए हैं. पानी भरने वाला प्रत्येक नल टंकी को 12 घंटे में भर सकता है तथा पानी बाहर निकालने वाला प्रत्येक नल भरी टंकी को 36 घंटे में खाली कर सकता है सभी नल खाली टंकी मे एक साथ खोलने पर टंकी 3 मिनट में भर जाती है पानी भरने वाले नलों की संख्या ज्ञात कीजिए.

हल:- 


प्रश्न:- दो नल एक टंकी को क्रमशः 30 मिनट तथा 36 मिनट में भर सकते हैं दोनों पाईप एक साथ खाली टंकी में खोल दिए जाते हैं परंतु अवरुद्ध होने के कारण पहले पाइप से कुल मात्रा का 5/6 भाग तथा दूसरे पाइप से कुल मात्रा का 9/10 भाग बहता है कुछ देर में पाईपों को साफ करने के बाद 31/2 मिनट में टंकी भर जाती है पाइप में पानी का पूरा बहाव कितनी देर बाद आरंभ हुआ?

हल:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *